Thursday 27 February 2014

लोकतंत्र की हर प्रक्रिया से जुड़ना चाहिए: अमित शुक्ला

लखनऊ स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के निर्दलीय प्रत्याशी एडवोकेट अमित शुक्ल ने जारी किया घोषणा-पत्र

राजधानी लखनऊ के प्रेस क्लब में विधान परिषद् स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी एडवोकेट अमित शुक्ला द्वारा समस्त स्नातक मतदाताओं व् नागरिक गण के सम्मुख निर्वाचित होने की दशा में किये जाने वाले कार्यो से सम्बंधित घोषणा पत्र जारी किया गया।  कार्यक्रम का आयोजन लोकतान्त्रिक व्यवस्था में जन सहभागिता को बढाने के लिए कार्य कर रही संस्था सेण्टर फॉर न्यू सोशल एंड डेमोक्रेटिक इनिशिएटीव्स, लखनऊ (सीएनएसडीआई) द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में डिप्लोमा इंजिनियर संघ के अध्यक्ष इंजीनियर हरिकिशोर तिवारी, नैतिक पार्टी के अध्यक्ष चंद्रभूषण पाण्डेय, पूर्व विधायक लखनऊ पश्चिम से राम कुमार शुक्ला, ऑटो संघ के पदाधिकारी पंकज दीक्षित, पियूष वर्मा, किरण सिंह एवं लल्लू, विनीत अवस्थी, साहित्यकार नसीम खान आदि ने कार्यक्रम  में भागीदारी की।

सभा को संबोधित करते हुए राम कुमार शुक्ला ने कहा की जब भी हम अपना प्रतिनिधि चुने जिसकी साफ सुथरी छवि हो। चंद्रभूषण पाण्डेय ने अपने संबोधन में कहा कि, आज जाति-धर्म की राजनीती की जा रही है जबकि जरुरी है की हम व्यक्ति को महत्व दे। लखनऊ स्नातक एमएलसी पद के निर्दलिय प्रत्याशी एडवोकेट अमित शुक्ला ने कहा कि, ‘हम सभी लोगो को अपने समाज को मजबूत बनाने के लिए न केवल लोकतंत्र की हर प्रक्रिया से जुड़ना चाहिए बल्कि उसमें पूरी भागीदारी भी करनी चाहिए।’ एडवोकेट अमित शुक्ला ने अपना घोषणा पत्र लोगो के सम्मुख जारी किया, जिसमें उन्होंने विधान परिषद् के सदस्य चुने जाने पर विकास सम्बंधित मुद्दों को लोगों के सामने रखा और जनता की राय मांगी तथा  निर्वाचित होने की स्थिति में इन कार्यों को पूरा करने का आष्वासन भी दिया। 

अमित शुक्ला नेजनयुग  को अपने चुनाव घोषणा पत्र के बारे में बताया कि, प्रत्येक जिले में समस्त वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हुए जागरूक लोगो के लिए नागरिक मंच का गठन कर उसके जरिये जिले की जरुरत का निर्धारण करके विकास कार्यो की कार्ययोजना बना क्रियान्वयन सुनिश्चित करूंगा। जिले की कार्ययोजना समग्र विकास की नीति पर आधारित हो, यानि की आर्थिक, सामाजिक विकास के साथ साथ प्रत्येक व्यक्ति का भी विकास सुनिश्चित हो इस प्रकार की नीति निर्धारण करूंगा। मुद्दों का निस्तारण जिले स्तर पर करने के साथ दृ साथ आवश्यकतानुसार प्रदेश एवं केंद्र के स्तर पर उसकी पैरोकारी करूंगा। युवाओं हेतु ऐसे रोजगार के अवसर पैदा किये जायेंगे जो उनकी रूचि एवं कौशल को और बेहतर बनाने के लिए सार्थक हो एवं उनके सम्पूर्ण विकास को सुनिश्चित करें। खीरी, सीतापुर व् बाराबंकी में नदियों की कटान से प्रभावित निवासियों को पुनर्स्थापित करने हेतु कार्य करना। बेरोजगारी की समस्या से ग्रस्त हरदोई, बाराबंकी व् लखनऊ को औद्योगिक व वाणिज्यिक केंद्र के रूप में विकसित करने हेतु कार्य करना। हरदोई, सीतापुर, खीरी, प्रतापगढ़ व् बाराबंकी में ऐसे शैक्षिक संस्थानों की स्थापना, प्रोत्साहन करना जो न केवल गुणवतापरक हो बल्कि आम आदमी की पहुंच में भी हो। अधिवक्ता व् शिक्षक दोनों वर्गों के लोगो के विकास हेतु इनके स्थापित संगठनो के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार करना व् उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करना। स्वास्थय सेवाओं की गुणवत्ता व् उसकी उपलब्धता की निगरानी नागरिक मंच के माध्यम से करना व् उसकी पहुंच सुनिश्चित करने हेतु पैरोकारी करना। विधान परिषद् का प्रतिनिधि नीति निर्धारक नहीं होता बल्कि समाज के विकास कार्यो जैसे की शिक्षा और क्षेत्र विशेष की समस्याओ का निर्धारण कर उन्हें दूर करने का कार्य करता है. अत इस हेतु गांव स्तर, ब्लॉक स्तर एवं जिले स्तर पर नागरिक मंच की सहभागिता से न केवल अपनी संस्कृति, परम्पराओं को जीवित करेंगे बल्कि एक सांस्कृतिक माहौल बनायेगे जो समाज को सकारात्मक दिशा देगा।

कार्यक्रम के अंत में सी.एन.एस.डी.आई. के निदेशक इमरान खान ने  सभी लोगो का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा की “वक्त आ गया है जब हम अपनी खामोशी को तोड़े और आगे बढ़कर देश की लोकतान्त्रिक प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे और देश व् समाज को सशक्त बनाएं।

No comments: